बुधवार, 11 जून 2008

मंझोले महानगरों की शुरूआत से पहले झोलाछाप हकीमों की एडवर्टाइजिंग

इलाहाबाद, लखनऊ, बनारस और जयपुर जैसे शहरों के बाहरी इलाकों जहां से ये शुरू होते हैं। सड़कों के किनारे अधबने मकान या दुकानें होती हैं। किसी की नींव भरी होती है। तो किसी में आधी दीवारें उठी होती हैं तो किसी ढ़ाचानुमा मकान में छत नहीं होती हैं। ये अधबने मकान उन लोगों के होते हैं, जो शहर में नये-नये जमीन खरीदते हैं या उन लोगों के, जिनकी सोच रहती है कि भई खरीद के डाल दो, कल बढ़कऊ की शादी होगी, परिवार बढ़ेगा। तो रहने के लिए ज्यादा ठौर की जरूरत पड़ेगी। रिश्तेदारी में कम से कम ये बताने को तो हो जाएगा कि मिश्रा जी का फाफामऊ में भी एक प्लाट है। फोकस हाई रहेगा। इसी के दम पर छोटकऊ की शादी का दहेज ४ लाख रूपये बढ़ जाएँगे। इस तरह के अधबने मकानों से झोलाछाप हकीमों की एडवर्टाइजिंग वाली दुकान चल निकलती है। उन्हें अपने प्रचार के लिए मुंशी पार्टी से होर्डिंग किराए पर लेने का लेने का लफड़ा नहीं रहता। तो एक नज़र डालते हैं उन झोलाछाप हकीमों के एडवर्टाइडिंग के मजनून पर---------------
१- निसंतान, काम में असफल सैक्स रोगी मिले बुधवार को हकीम उस्मानी से, मस्जिद वाला मोड़ करेली इलाहाबाद।
२-सैक्स रोगियों के लिए एक मात्र जगह जहां हैं इलाज की पूरी गारंटी-मिले हर शुक्रवार-हकीम आमिर जुबैर, छाता मार्केट के पीछे, चौक, पुराना लखनऊ।
३-काम में असफल रोगी अब निराश न हो, मिले रविवार को-इलाज की पूरी गारंटी-हकीम आबिद नुरानी, पुराने पुल के सामने, लाल मस्जिद, जयपुर
४- कासिम मलिक का दवाखाना-सैक्स रोगी मिले-बुधवार को-शकरपुर फ्लाईओवर-नई दिल्ली।
ये कुछ ऐसे हकीम होते हैं जो सेक्स रोगियों को बेवकूफ बनाकर हिंदुस्तान के लगभग हर शहर में अपनी दुकान चलाते हैं। इस तरह के एडवर्टाइडिंग दिखनी शुरू हो जाय तो समझ लो कि आप जिस शहर जा रहे हैं वो आने वाला है।

4 टिप्‍पणियां:

PD ने कहा…

आपका आज का चिट्ठा पढकर सबसे पहले हाशमी द्वाखाना का नाम याद आया.. :D
शायद आप भी जानते होंगे इसके बारे में अगर कभी यू.पी से होकर दिल्ली में प्रवेश किये होंगे तो.. :)

Udan Tashtari ने कहा…

अच्छा विषय लिया है, रोचक.

बिक्रम प्रताप सिंह ने कहा…

बहुत खूब। कभी इनकी दवाखानों की पड़ताल करने भी गए या नहीं।

abhishek ने कहा…

अरविंद बाबू एक पंच लाइन हमें भी याद आ रही है। खुदा ने चाहा तो किसी कॊ खून के आंसू नहीं रॊने दूंगा। गुप्त रॊगी निराश न हॊं। मिलें या लिखें। हर महीने की १५ १६ और १७ तारीख कॊ। हॊटल _____ संसार चंद्र रॊड तीसरा माला जयपुर।
खैर पुलिस ने इस तथाकथित दवाखाने की बढिया से पड़ताल की थी। संसार चंद्र रॊड पर बाबा आगे भागे उसे पीछे पुलिस और उसके पीछे मीडिया वाले।।।।। मगर आपका विजन वाकई कमाल का है। इतना गहरे से आब्जर्व हमने कभी नहीं किया था।। बधाई।।